Saturday, February 6, 2010

वेलेंटाइन डे और मेरा जन्मदिन


14 feb ये दिन मेरे से जुड़ा हुआ है क्योकि इस दिन मेरा जन्म दिन आता है
लेकिन इस दिन के पीछे जो माना है की इस दिन दो प्यार करने वाले मिलते है और एक दुसरे से अपने प्यार का इजहार करते है, लेकिन सच माने तो ये सिर्फ वो ही लोग करते है जो पहेले से ही एक दुसरे को प्यार करते है ये मेरी अपनी सोच है इस दिन युवा वर्ग इस दिन को अपने से प्यार करने वाले से काफी उमीदे लगाये होते है लेकिन मेने आपको बताया की इस दिन मेरा जन्मदिन आता है लेकिन ये दिन को मेरे सात मानाने वाला यानि मुझसे प्यार करने वाला इंसान आज तक मुझे नहीं मिला शायद लोगो को मेरी बाते पसंद नहीं आती है, या शायद में ऐसी बाते नहीं करता या में और लोगो की तरह झूटी (गप्पे ) नहीं मर सकता हु चलो छोड़ो आप इन बातो को ध्यान मत दो अब में आपको hindisms.org के जरिये का वेलेंटाइन दिवस इतिहास बताता हु
वेलेंटाइन दिवस रोमन साम्राज्य के समय में शुरू हुई.
IIn प्राचीन रोम, फ़रवरी 14 छुट्टियां मनाने के लिए जूनो सम्मान था. जूनो रोमन देवी देवताओं की रानी थी. रोम के लोगों ने भी उसे महिलाओं और शादी की देवी के रूप में जानता था. अगले दिन, फ़रवरी 15, Lupercalia का पर्व शुरू कर दिया.
युवा लड़के और लड़कियों के जीवन को कड़ाई से अलग थे. लेकिन, जवान लोगों के सीमा शुल्क के नाम एक बैठक थी. Lupercalia के पर्व की पूर्व संध्या पर रोमन लड़कियों के नाम पर लिखा कागज के फिसल जाता है और जार में रखा गया.
एक जवान आदमी जार से एक लड़की का नाम आकर्षित होता है और फिर वह लड़की किसके साथ चुना त्योहार की अवधि के लिए भागीदार होगा. कभी कभी बच्चों के बाँधना एक पूरे वर्ष तक चली, और कई बार तो वे प्यार में गिर जाते हैं और बाद में शादी करेगी.
सम्राट क्लोडिअस द्वितीय रोम के नियम के तहत कई खूनी और अलोकप्रिय campaigns.Claudius ईद्भूर एक मुश्किल सैनिकों को अपनी सैनिक लीग में शामिल होने का समय हो रहा था में शामिल था. उनका मानना था कि कारण यह भी था कि रोमन लोगों को छोड़ उनके परिवारों को प्यार करता है या नहीं चाहता था.
नतीजतन, क्लोडिअस सभी विवाह और रोम में कार्यक्रम रद्द. अच्छा संत वेलेंटाइन क्लोडिअस द्वितीय के दिनों में एक रोम में पुजारी थे. वह और सेंट Marius ईसाई शहीदों सहायता प्राप्त और चुपके से विवाहित जोड़ों के लिए इस तरह के संत वेलेंटाइन काम और गिरफ्तार किया गया था और रोम के प्रीफेक्ट भी है, जो उसे पहले की निंदा की घसीटा को क्लब के साथ मौत को पीटा और उसका सिर काट दिया जाएगा.
वह फरवरी के 14 वें दिन शहादत का सामना करना पड़ा, 270 साल के बारे में. उस समय यह रोम, एक बहुत प्राचीन प्रथा, वास्तव में प्रथा थी, फरवरी के महीने Lupercalia, एक बुतपरस्त देवता के सम्मान में feasts में मनाते हैं. निर्देशित इन अवसरों पर, बुतपरस्त समारोहों के बीच एक किस्म, युवा महिलाओं के नाम एक बक्से में रखा गया, जहां से वे अवसर के रूप में पुरुषों द्वारा तैयार की गई.
जल्दी क्रिश्चियन चर्च के रोम में pastors इन feasts में पुत्रिायों के लोगों के लिए संतों के नाम प्रतिस्थापन द्वारा बुतपरस्त तत्व को खत्म करने का प्रयास. और के रूप में Lupercalia फरवरी के मध्य के बारे में शुरू हुई, pastors इस नए भोज के आयोजन के लिए संत वेलेंटाइन दिवस चुना लग गए हैं. तो ऐसा लगता है कि युवा वैलेंटाइन, या आगामी वर्ष के लिए संरक्षक के रूप में संतों के लिए पुत्रिायों चुनने के लोगों का रिवाज है, इस तरह से पैदा हुई.
उसके बाद हम युवा लड़कियों और पूरी दुनिया में लड़कों velentine दिन (फ़रवरी 14 febvery वर्ष पर प्रेमी दिन) मना शुरू करते हैं.

काश तुम सब एक खुश आप सब के लिए वेलेंटाइन दिवस है.
और अंत में आपको इस वेलेंटाइन दिवस पर आपको अपना मनपसंद प्यार करने वाला मिले .

1 comment:

  1. bhai aapka valentine ke sandarbh me likha lekh kafi pasand aaya | ismeabse jyada ye pasand aaya ki _log khte hai valwentine day ko do dil aaps me milte hai aur ek ho jate hai |lekin ye dono dil velentine day se kafi phle hi ek dusre ke ho chuke hote hai | aaj ke samay me saccha pyar karne wala sathi aapko ek din me nhi mil sakta |

    ye kuch meri soch hai

    ReplyDelete

दिल्ली में स्थानीय स्वायत्त शासन का विकास

सन् 1863 से पहले की अवधि का दिल्ली में स्वायत शासन का कोई अभिलिखित इतिहास उपलब्ध नहीं है। लेकिन 1862 में किसी एक प्रकार की नगर पालिका की स्थ...